Human शक्ति नियोजन का Means And महत्व

इस वाक्य से स्पष्ट है कि Human संसाधन नियोजन Single फर्म या संगठन की भावी भागों के लिए पूर्वानुमान की Single प्रक्रिया है और इस प्रक्रिया द्वारा योग्य व कुशल व्यक्तियों की सही संख्या में आपूर्ति की जाती है। इस पूर्वानुमान प्रक्रिया की बाद ही HRM विभाग चयन व भरती की क्रिया प्रारम्भ कर सकता है। सम्पूर्ण संगठनात्मक नियोजन में HRM Single उप प्रणाली है। इस तरह, Human शक्ति नियोजन Humanीय संसाधन का सदुपयोग करना है। यह दो Wordों से बना है –

  1. Human संसाधन 
  2. नियोजन ।

Human संसाधन का Means All के संगठित और असंगठित श्रमिक, प्रबन्धक, कर्मचारी, नियोक्ता व पर्यवेक्षक से है जो संस्था के लक्ष्यों व योजनाओं को पूरा करने हेतु संस्था में कार्यरत हैं या काम करने योग्य है किन्तु अभी काम नहीं मिला है। इस तरह ‘श्रम’ Human संसाधन के काफी करीब है। Second Word ‘नियोजन’ से तात्पर्य Single ‘प्रक्रिया’ या ‘आयोजन’ से है।

अत: ‘Human संसाधन नियोजन’ से तात्पर्य ऐसे कार्यक्रम से है जिसमें संस्था के नियोक्ता द्वारा संस्था के लिए कर्मचारियों की प्राप्ति, उपयोग, अनुरक्षण व विकास सम्भव है। इस प्रकार किसी संस्था के सन्दर्भ में कर्मचारियों के मॉंग And पूर्ति में सामंजस्य स्थापित करना ही Human शक्ति का नियोजन कहलाता है। Humanीय Needओं का पूर्वानुमान ही Human संसाधन नियोजन है। Human संसाधनों का मूल्यांकन And पूर्वानुमान और उनकी उपलब्धि के स्रोतों की खोज इत्यादि भी इसके विषय वस्तु के अन्तर्गत आते हैं। Human शक्ति नियोजन का उद्देश्य इसका विवेकपूर्ण उपयोग है। यह Single ऐसा नियोजन है जिसके अन्तर्गत संस्था की Human संसाधन की व्याख्या And भावी Needओं का पूर्वानुमान प्रस्तुत Reseller जाता है। कर्मचारियों के चयन And भर्ती सम्बन्धी नीति इसी पूर्वानुमान पर आधारित होते हैं।

Human शक्ति नियोजन का महत्व

किसी संस्था में बिना HRP के कोर्इ भी दूसरा कार्य सही ढंग से पूरा नहीं Reseller जा सकता है। HRP किसी संगठन की संगठनात्मक उद्देश्यों And योजनाओं को कर्मचारियों की संख्या व प्रकार इस प्रकार व्याख्या करता है जिससे संगठन के उद्देश्यों को प्राप्त Reseller जा सके। बिना स्पष्ट नियोजन के संगठन के HR की Need का अनुमान लगाना Single कोरी कल्पना है। HRP निम्नलिखित तरीके से Single संगठन के HR का प्रबन्ध करता है –

  1. Human कर्मचारियों की Need (Defining Future Personnel Need) – HRP भावी कर्मचारियों की Need को परिभाषित करता है जो कर्मचारियों के विकास व Appointment का आधार व श्रोत है। HRP की स्पष्ट नीति के अभाव में संगठन में कर्मचारियों की संख्या में काफी वृद्धि हो जाती है। अत: इस स्थिति से बचने के लिए उचित HRP का होना Single अनिवार्य शर्त है।
  2. राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय परिवर्तनों के अनुकुूल (Favourable with National and International Charges) – राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी तेज परिवर्तन हो रहे हैं। Indian Customer Meansव्यवस्था में यह परिवर्तन उदारीकरण के कारण हो रहे हैं किन्तु अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वतंत्र व्यापार की नीति, जिसे विश्व व्यापार संगठन ने प्रेरित Reseller है, भूमण्डलीकरण प्रतियोगिताओं के कारण, ऐसे परिवर्तन हो रहे है। ऐसे परिवर्तनों के बीच प्रत्येक संगठन अपने प्रबन्धकीय योग्यता And विश्वसस्तरीय तकनीकों के आधार पर प्रतियोगिताओं में विजय पाने के लिए तत्पर हैं। परिणामत: भूमण्डलीय बौद्धिक Fight (Global talent war) प्रारम्भ हो गया है। इस Fight में वही कम्पनियाँ स्थिर रह सकती है जो Single वैज्ञानिक, औपचारिक व स्पष्ट HRP को अपनाती है। साथ ही HRP के द्वारा कर्मचारियों की माँग And उपलब्धता में सामन्जस्य काफी First से स्थापित Reseller जा सकता है।
  3. विकासशील बौद्धिकता के लिए आधार प्रस्तुत करना (Providing Base for Developing Talents) – अब कृत्य (Job) काफी ज्ञान विन्यास ययुक्त हो गये हैं। जिससे Human शक्ति का स्तर काफी ऊँचा हो गया है। कृत्य में ज्ञान की अति Need के कारण, किसी विशिष्ट ज्ञान से युक्त कर्मचारियों की काफी माँग विभिन्न संगठनों में रहती है जिससे ऐसे कर्मचारी Single संगठन से Second संगठन में स्वतंत्रता पूर्वक आना जाना किये रहते हैं। इस स्थिति से बचाव उचित HRP के प्रयोग द्वारा ही संगठन में सम्भव है।
  4. HRM में शीर्ष प्रबन्ध को प्रेरित करना (Forcing Top Management to Involve in HRM) – उचित व नियमित HRP Single संगठन के शीर्ष प्रबन्ध को HRM क्रियाओं को लागू करने हेतु बल पूर्वक प्रेरित करता है। यदि शीर्ष प्रबन्ध का सक्रिय सहयोग HRM को प्राप्त हो तो HR के द्वारा संगठनात्मक उद्देश्यों व लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त Reseller जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *