पिरामिड चिकित्सा की अवधारणा And उपयोगिता

पिरामिड का Means – क्या आप जानते है कि ग्रीक भाषा में पायरा का Means होता है – ‘अग्नि’ तथा मिड का Means है – ‘केन्द्र’ । इस प्रकार पिरामिड Word का Means है – ‘केन्द्र में अग्नि वाला पात्र‘। जैसा कि हम All जानते है कि प्राचीन काल से ही अग्नि को ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। इस प्रकार पिरामिड का सामान्य शाब्दिक Means है ‘अग्निशिखा’’ Meansात Single ऐसी अदृश्य ऊर्जा जो अग्नि के समान हमारी अशुद्धियों का नाश करके हमें निर्मल कर सकती है। पाठकों, क्या आप जानते हैं कि पिरामिड यंत्र अंतरिक्ष से आने वाली ब्रºमाण्डीय किरणों को संग्रहित करके इन्हें कल्याणकारी किरणों के Reseller में परिवर्तित कर देता है। पिरमिड यंत्र के पाँच शीर्षो से प्राण ऊर्जा सर्पाकार कुण्डल Reseller में सदैव ऊपर बहती रहती है। वर्तमान समय में वास्तुदोश निवारण के लिये पिरामिड यंत्र को अत्यन्त महत्व दिया जा रहा है। वैदिक ज्यामिति के According त्रिकोण को स्थिरता And प्रगति का सूचक माना जाता है। पिरामिड में चार त्रिकोण मिलते हैं, जिससे स्थिरता And प्रगति चौगुनी हो जाती है। इस प्रकार वास्तुदोष निवारण हेतु पिरावास्तु अत्यन्त कारगर And प्रभावशाली उपाय है।

पिरामिड मंत्र

त्रिभुजाकारम् शिखर कोशम्,

उध्र्वमूलम् प्रगच्छम्।

चत्वारात्मम् समभुजास्यम्,

आसनास्यास्य बद्धम्।।

र्इशावास्यम् अग्निकेन्द्रम,

सौम्य ऊर्जा प्रवर्तकम्।

शक्ति स्तोत्रम्,

भव-भयहरम् सर्वपीड़ा।।

पिरामिड चिकित्सा की उपयोगिता

पिरामिड चिकित्सा हमारे दैनिक जीवन में अत्यन्त लाभदायक सिद्ध हो सकती है। इस चिकित्सा पद्धति का उपयोग हम विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं, जैसे कि –

  1. यदि पिरामिड का प्रयोग सिर के ऊपर Reseller जाये तो इससे मस्तिष्क पर सकारात्क प्रभाव पड़ता है। नकारात्मक चिन्तन दूर होकर मन में अच्छे विचार उत्पन्न होने लगते हैं। 
  2. विद्यार्थियों के लिये भी पिरामिड चिकित्सा अत्यन्त उपयोगी है। इससे उनकी सीखने की क्षमता, याद करने की क्षमता को काफी हद तक विकसित Reseller जा सकता है। यदि पिरामिड पहनकर कुर्सी के नीचे पिरामिड रखकर विषय को याद करें, तो इससे उन्हें अपना विषय जल्दी याद हो सकता है ओर उनकी बु़िद्ध का विकास हो सकता है। 
  3. पिरामिड को जल के पात्र के ऊपर रख देने से 12 घंटे के अन्दर ही जल अत्यधिक आरोग्यप्रद, मीठा और स्वादयुक्त हो जाता है। 
  4. खाद्य पदार्थ जैसे की फल, सब्जियाँ, दूध, दही, मिठार्इ इत्यादि के ऊपर पिरामिड रख देने से वे आरोग्यप्रद And अधिक स्वादयुक्त हो जाते हैं तथा उनकी गुणवत्ता में भी अत्यधिक वृद्धि हो जाती है और वे लम्बे समय तक ताजे बने रहते हैं।
  5. विभिन्न प्रकार के रोगों में भी पिरामिड चिकित्सा अत्यन्त उपयोगी है। शरीर के किसी भाग में दर्द होने पर पिरामिड रखने से दर्द दूर हो जाता है। कब्ज इत्यादि रोगों में पिरामिड का चार्ज Reseller हुआ गरम पानी पीने से भी रोग में लाभ मिलता है। 
  6. चेहरे की कान्ति बढ़ाने के लिये भी पिरामिड चिकित्सा का प्रयोग Reseller जा सकता है। पिरामिड द्वारा चार्ज किये हुये जल से प्रतिदिन आँखों और चेहरे को धोने से आँखों की ज्योति बढ़ती है तथा चेहरे पर चमक आती है। 
  7. मानसिक Singleाग्रता को बढ़ाने में भी पिरामिड चिकित्सा अत्यन्त उपयोगी है। उपासना, ध्यान, प्रार्थना करते समय पिरामिड पहनने से Singleाग्रता बढ़ती है। 
  8. अनिद्रा रोग को दूर करने में भी पिरामिड का प्रयोग Reseller जा सकता है। विभिन्न प्रयोगों से यह ज्ञात हुआ है कि रात को सोते समय पलंग के नीचे पिरामिड रखने से नींद बहुत अच्छी आती है। 
  9. प्रतिदिन पिरामिड को सुबह – शाम टोपी की तरह आधे घंटे तक पहन कर रखने से तनाव, माइग्रेन, डिप्रेशन, बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना इत्यादि समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 
  10. पौधों पर पिरामिडयुक्त जल का सिंचन करने से उनकी वृद्धि तीव्र गति से होती हेै तथा वे रोगमुक्त रहते हैं
  11. ऑफिस इत्यादि में काम करते समय कुसी्र के नीचे पिरामिड रखने से निरन्तर सकारात्मक ऊर्जा मिलती है तथा आलस्य प्रमाद And नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न नहीं होती हैं। 
  12. अनेक अध्ययनों से यह ज्ञात हुआ है कि पिरामिड – जल से तैयार तुलसी की पत्तियों के सेवन से सर्दी, खाँसी, बुखार इत्यादि रोगों में लाभ मिलता है। 
  13. वास्तुशास्त्र की दृष्टि से भी पिरामिड़ों का विशेष महत्व है। 
  14. यदि कब्ज रोग से पीड़ित व्यक्ति प्रात:काल चार गिलास पानी पीकर अपने पेट पर पिरामिड रखें तो इससे मल निष्कासन में सहायता मिलती है। 
  15. वर्तमान समय में पिरामिड यंत्र को वास्तुदोश निवारण, गृहशांति मे वृद्धि, किसी स्थान की शुद्धि जैसे भिन्न – भिन्न कार्यो में अत्यन्त लाभदायक सिद्ध हो रहे है। 

आज बाजार में क्रिस्टल के पिरामिड विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं, नौ ग्रहों के नौ रंगों का पिरामिड सेट गृहशांति के लिये अत्यन्त महत्वपूर्ण माना जाता है। उपरोक्त description से आप जान गये होंगे कि पिरामिड यंत्र दैनिक जीवन में हमारे लिये कितना उपयोगी सिद्ध हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *