Appointment का Means, महत्व And प्रक्रिया

किसी उपक्रम  में रिक्त पदों पर पद के अनुReseller योग्य व्यक्तियों को कार्य पर रखना Appointment कहलाता है। इसमें कर्मचारियों का प्रशिक्षण And विकास भी शामिल है।

Appointment का महत्व

  1. उद्द्देयों की प्राप्ति हेतु आवश्यक- All संस्था की अपनी कुछ न कुछ उद्देश्य होते हैं। जिसकी पूर्ति हेतु संस्था प्रमुख नीतियों का निर्धारण करते है जिसकी पूर्ति हेतु वहां के कर्मचारी ही कार्य करते हैं अत: समय पर कर्मचारियों की Appointment आवश्यक है।
  2. रोजगार की प्रााप्ति And जीवन स्तर में सुधार – Appointment के अंतर्गत व्यक्ति को Appointment (कर्मचारी या अधिकारी के Reseller में) प्राप्त होता है। साथ ही उसे अच्छा वातावरण व अच्छी परिस्थितियों में कार्य करने का अवसर प्राप्त होता है, जिससे आय में वृद्धि होती है और जीवन-स्तर में सुधार आता है। वही दूसरी ओर प्रशिक्षण और अनुभव/ज्ञान की प्राप्ति होती है, जिससे मानसिक क्षमता भी बढ़ता है।
  3. कार्यो को समय पर पूर्ण करने हेतु – प्रत्यके व्यवसाय And संस्था में उद्देश्य के अनुReseller उत्पादन तथा वितरण से सम्बन्धित कार्य होते है, जिसे उच्च प्रबधं को या कछु कमर्चारियों द्वारा पूर्ण करना सम्भव नही होता है अत: इसे पण्ूर् ा करने के लिए कमर्चारियों की Appointment आवश्यक है।
  4. श्रम शक्ति का अधिकतम उपयोग- समय के साथ-साथ जो भी औद्योगिक/मशीनरी प्रगति हुर्इ है फिर भी Humanीय श्रम शक्ति का महत्व कभी भी कम नहीं हो सकता है। Human मानसिक, योग्यता, बुद्धि, कला-कौशल व ज्ञान का समूचित उपयोग हो और इसके लिए स्टाफिंग महत्वपूर्ण है।
  5. विभिन्न तकनीकी ज्ञान व कला का उपयोग- Appointment के माध्यम से अन्य क्षेत्रों से, विभिन्न प्रकार के ज्ञान व कौशल वाले कर्मचारी किसी संस्था में Singleत्र होते हैं। और वे अपने अनुभव योग्यता व कला से संस्था की प्रगति का मार्ग प्रशस्त करते है।
  6. सामाजिक महत्व- स्टाफिंग का सामाजिक दृष्टिकोण से महत्व है, क्योंकि इससे समाज में रहने वाले लोगों को रोजगार मिलता है और रोजगार मिलने से परिवार का और फिर समाज का स्तर सुधरता है। इससे सामाजिक अशांति का खतरा कम हो जाता है।
  7. राष्ट्रीय महत्व-स्टाफिंग का राष्ट्रीय स्तर पर भी बहुत महत्व है। राष्ट्र या राज्य का यह कर्तव्य है कि वह सम्पूर्ण समाज में सुख, शांति, रोजगार व उपभोग योग्य वस्तुएँ उपलब्ध कराए, जो स्टॉफिंग से पूर्ण होता है।
  8. अन्य महत्व-
    1. प्रशिक्षण संस्थाओं की स्थापना होती है।
    2. उपक्रम के आकार मे वृद्धि होती है।
    3. Humanीय विकास होता है।
    4. राष्ट्रीय स्तर में वस्तु की गुणवत्ता में सुधार व लागत में कमी आती है।

Appointmentकरण प्रक्रिया

Appointmentकरण की प्रक्रिया को Human शक्ति नियोजन भी कहते हैं इसमें First संगठन के लिए कर्मचारियों के प्रकार और संख्या का निर्धारण Reseller जाता है तत्बाद भर्ती प्रक्रिया जिसमें Human संशाधनों की खोज की जाती है इसके बाद परीक्षा, साक्षात्कार द्वारा उचित व्यक्ति का चयन और उसकी Appointment दी जाती हेै फिर उस वातावरण से परिचय कराया जाता है जिसमें उन्हें कार्य करना है साथ ही पारिश्रमिक संबंधी नियम, पदोन्नति, स्थानान्तरण आदि की भी जानकारी दी जाती हैं। इस प्रकार Appointmentकरण प्रक्रिया निम्न चरण अपनाए जाते हैं:-

  1. Human-शक्ति नियोजन
  2. कार्य-विश्लेषण
  3. भर्ती
  4. चयन
  5. कार्य पर Appointment
  6. कार्य-परिचय
  7. प्रशिक्षण और विकास
  8. निष्पादन-मूल्यांकन
  9. पारिश्रमिक
  10. पदोन्नति और स्थानान्तरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *