कविवर बिहारी लाल का जीवन परिचय

कविवर बिहारी रीतिकाल के सप्रसिद्ध व चिर्र्चत कवि है। इनका जन्म संवत् 1653 में ग्वालियर के निकट वसुआ गोविन्दपुरा गांव में हुआ था। आमेर के मिर्जा King जय सिंह के आश्रम में रहकर उन्होंंने सतसर्इ की Creation की । संवत् 1721 में वे परमधाम चले गये।।

Creationएँ-

बिहारी सतसर्इ (700 दोहो का संग्रह उसकी सतसर्इ में हुआ है)।

भावपक्ष-

बिहारी मुख्यत: श्रृंगार रस के कवि है। उनकी कृति में प्रेम, सौंदर्य व भक्ति का सुन्दर समन्वय है। श्रृंगार रस के अतिरिक्त उन्होंने भक्ति परक, नीति परक And प्रकृति चित्रण आदि पर भी दोहे लिखे हैं।

कलापक्ष-

बिहारी लाल ने ब्रज भाषा को लालित्य And अभिव्यंजना शक्ति से सम्पन्न कर उसे सुन्दरतम स्वReseller प्रदान Reseller है। अलंकारों की योजना में भी बिहारी ने अपनी अपूर्व क्षमता का प्रदर्शन Reseller है। बिहारी की भाषा बोलचाल की होने पर भी साहित्यिक है। बिहारी की कलात्मकता के बारे में जितना कहा जाए उतना थोड़ा है। मुक्तक कविता में जो गुण होना चाहिए वह बिहारी के दोहों में जाकर चरम उत्कर्ष को पहुंचा है। छोटे से दोहे में बिहारी ने गागर में सागर भरने वाली उक्ति चरितार्थ की है।

साहित्य मेंं स्थान-

रीतिकालीन कवि में बिहारी का स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपको बिहारी- सतसर्इ Creation ने हिन्दी साहित्य में विशिष्ट स्थान प्रदान Reseller है।

केन्द्रीय भाव-

बिहारी जी ने श्रृंगार के दोनों पक्षों संयोग And वियोग का चित्रण करते समय नायक-नायिका की दैनिक गति-विधियों को चुना है। बिहारी के भक्ति परक दोहे भक्तिकालीन काव्य से अलग हटकर है। उन्होंने सख्यभाव से अत्यंत अंतरंगता के साथ कृष्ण का स्मरण Reseller है। कृष्ण उसके काव्य में श्रृंगार के नायक के Reseller में उपस्थित है। उन्होने प्रकृति के कोमल और रूचिकर Resellerों के साथ साथ उनके प्रचंड Resellerों का भी वर्णन Reseller है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *