कर विवर्तन की अवधारणा, सिद्धान्त And प्रकार

कर विवर्तन की अवधारणा मुख्य Reseller से कराघात And करापात के मध्य अन्तर से सम्बन्धित है। सामान्य Reseller से कर विवर्तन से हमारा आशय करक प्रणाली के उस भाग से लगाया जाता है जिसके अन्तर्गत करदाता कर के भार को Second व्यक्ति या आर्थिक इकाई पर टालने में सफल हो जाता है। करदाता कर के भार के कितने अंश को Second पर टालने में सफल हो पाता है यह कर की प्रकृति तथा वस्तु की कीमत लोच पर निर्भर करता है। कर विवर्तन कराघात And कराभार (करापात) के बीच की Single कड़ी के Reseller में देखा जा सकता है। कराघात के द्वारा सरकार कर संग्रहण के लिए Single व्यक्ति या इकाई को आधार बनाती है वही करापात को अलग-अलग Reseller में प्रसरण करने के लिए करदाता को कुछ ऐसी व्यवस्थाओं का सहारा दिया जाता है जिससे वह कर को सरकार को जमा करने की प्रतिबद्धता तो पूरी करता है लेकिन करके अन्तिम Reseller से उगाही को स्वयं वहन नहीं करता है। इसके लिए वह उस वस्तु या इकाइयों से सम्बन्धित व्यक्तियों पर विवर्तित कर देता है। इस प्रकार जब कराघात And करापात अलग-अलग दो व्यक्तियों And संस्थाओं पर होता है तब कराघात And करापात को अलग-लग सहन करने की क्रिया कर विवर्तन कहलाती है। कुछ करों की स्थिति में कर का विवर्तन सम्भव होता है तथा कुछ करों की स्थिति में करापात को दूसरों पर टाला नहीं जा सकता है।

कर विवर्तन के सिद्धान्त

सामान्य Reseller से कर विवर्तन को दो सिद्धान्तों के आधार पर समभव बनाया गया है।

  1. केन्द्रीयकरण का सिद्धान्त : करापात का केन्द्रीयकरण सिद्धान्त के According सरकारक द्वारा किये जाने वाले करारोपण का भार अन्तत: Single ही स्थान पर आकर केन्द्रित हो जाता है। देश में किसी भी वस्तु या सेवा पर किसी भी प्रकार का कर लगाया जाय उसका समस्त भार अन्तत: भूमि/कृषि पर ही पड़ता है। करों का विवर्तन भी इसी प्रकार क्रियाशील होता है कि अन्तिम करापात भूमि पर ही पड़ता है।
  2. कर-प्रसारण सिद्धान्त : इस सिद्धान्त का प्रतिपादन फ्रांसीसी Meansशास्त्री केनार्ड द्वारा Reseller गया। यह सिद्धान्त केन्द्रीयकरण सिद्धान्त के विपरीत तथ्य पर आधारित Reseller गया है। इस सिद्धान्त के According करारोपण कहीं भी Reseller जाय परन्तु उसका प्रभाव Meansव्यवस्था के All क्षेत्रों And भागों में फैल जाता है। Meansात् करारोपण का भार समाज के प्रत्येक व्यक्ति को वहन करना होता है। सर हैमिल्टन के According, ‘‘प्रसार के सिद्धान्त में कदाचित आशावादी सिद्धान्त से भी अधिक सच्चाई है, और वह यह कि करों की प्रवृत्ति फैलने तथा समान होने की होती है और वे निश्चितता तथा Singleसारिता से लगाये जायें तो प्रसारित होकर प्रत्येक सम्पत्ति पर ही अपना भार डालेंगे।’’ कर का विवर्तन इस प्रकार होता है कि समय के साथ-साथ कर का भार सम्पूर्ण समाज में फैल जाता है।

कर विवर्तन के प्रकार

कर विवर्तन की अवधारणा को आप भली-भांति समझ गये होंगे। इसके बाद अब यह समझना भी आपके लिए अत्यन्त आवश्यक होगा कि कर विवर्तन कितने प्रकार का होता है। कर विवर्तन के प्रकारों के बारे में आप अच्छी तरह से अध्ययन कर सकेंगे :-

  1. अग्रग्रामी कर-विवर्तन
  2. पश्चगामी कर-विवर्तन
  3. अग्रोन्मुखी कर-विवर्तन

अग्रगामी कर-विवर्तन 

अग्रगामी कर-विवर्तन से हमारा तात्पर्य सामान्य Reseller से उस प्रक्रिया से है जिसके अन्तर्गत कर देने वाला व्यक्ति या संस्था कर का भार आगे वाले सम्बन्धित व्यक्ति पर टालने में सफल हो जाता है। उदाहरण के लिए आप बिक्री कर को लीजिए – माना सरकार द्वारा बिक्री कर लगा दिया गया तब उस कर को अदा तो वस्तु का विक्रेता करेगा लेकिन कर की धनराशि को वह अपनी जेब से नहीं करेगा। इस धनराशि के बराबर वह वस्तु की कीमत बढ़ा देगा तथा उसे क्रेता से बसूल लेगा जिसे सामान्य Reseller से उस वस्तु का उपभोक्ता ही कहा जायेगा। इस प्रकार इस प्रकार के कर विवर्तन में विक्रेता करके भार को वस्तु की कीमत बढ़ाकर वस्तु के उपभोक्ता पर टाल दिया जाता है तथा इस करभार को उपभोक्ता आगे और नहीं टाल सकता। इस प्रकार अग्रगामी कर विवर्तन में कराघात विक्रेता पर तथा करापात वस्तु के उपभोक्ता पर पड़ता है।

पश्चगामी कर विवर्तन

पश्चगामी कर विवर्तन ठीक अग्रगामी कर विवर्तन की उल्टी प्रक्रिया है जिसके अन्तर्गत करदाता के भार को उस वस्तु या सेवा से सम्बन्धित पूर्ववर्ती व्यक्ति या इकाई पर टाला जाता है तथा कर का भार पूववर्ती व्यक्ति या इकाई द्वारा ही सहन करना पड़ता है। इस प्रकार जब कर भार को पीरछे की ओर टाला जाता है तब उसे पश्चगामी कर विवर्तन की संज्ञा दी जाती है। इस Single उदाहरण द्वारा आसानी से समझाया जा सकता है। सरकार द्वारा उत्पादन कर लगाने की स्थिति में कर के भार को दो Resellerों में टाला जा सकता है। Firstत: वह उत्पादन कर को उत्पादन की कीमत बढ़ाकर क्रेता से वसूल ले तथा द्वितीयत: वह उस उत्पादन में प्रयुक्त कच्चे माल की कीमतों में कर की धनराशि के बराबर कमी कर दे ताकि कर का भार कच्चे माल की आपूर्ति कर्ता को वहन करना पड़े। इस प्रकार पश्चगामी कर विवर्तन द्वितीय स्थिति की ओर इंगित करता है। इस प्रकार के कर विवर्तन में करापात को पीछे की प्रिक्रा में शामिल करते हुए टाल दिया जाता है तथा उसी से परोक्ष या प्रत्यक्ष Reseller से बसूल लिया जाता है।

अग्रोन्मुखी कर विवर्तन 

यह कर विवर्तन की वह अवस्था है जिसके अन्तर्गत करापात को आगे की ओर विक्रेता तथा उपभोक्ता के पूर्व के मध्यस्थों पर टाला जाता है। इस प्रक्रिया में कर भार को Single से अधिक क्रेताओं तथा छोटे विक्रेताओं पर टाला जाता है। इस प्रकार यह कर विवर्तन उपभोक्ता से पूर्व तक का अग्रगामी कर विवर्तन है।

विभिन्न बाजारों में कर विवर्तन

प्रस्तुत उपखण्ड के अन्तर्गत आप Meansव्यवस्था के अन्तर्गत विद्यमान विभिन्न बाजारों में कर-विवर्तन से सम्बन्धित विभिन्न पक्षों का अध्ययन कर सकेंगे। यहाँ पर हम सामान्य Reseller से पूर्ण प्रतियोगी बाजार, Singleाधिकार बाजार तथा अपूर्ण प्रतियोगी बाजार के अन्तर्गत व्यक्ति या संस्थाओं द्वारा किये जाने वाले कर-भार के विवर्तन की आलोचनात्मक व्याख्या करेंगे।

पूर्ण प्रतियोगी बाजार में कर-विवर्तन : जहाँ तक कर-विवर्तन की व्याख्या का सवाल है तब हम पूर्ण प्रतियोगी बाजार में यह जाँच पायेंगे कि कर का विवर्तन इस किस प्रकार तथा किस सीमा तक Reseller जा सकता है। जैसा कि आप जानते होंगे कि पूर्ण प्रतियोगी बाजार में समReseller वस्तुओं का उत्पादन Reseller जाता है तथा विक्रेता And क्रेताओं की संख्या अधिक पायी जाती है। इसके साथ सबसे अधिक महत्वपूर्ण तथ्य पूर्ण प्रतियोगिता में यह पाया जाता है कि क्रेताओं को बाजार की पूर्ण जानकारी पायी जाती है तथा वस्तुओं की कीमतें समान बसूली जाती हैं। पूर्ण प्रतियोगिता बाजार के अन्तर्गत क्रेता तथा विक्रेताओं का यह पूर्ण प्रयास होता है कि विक्रेता पर पड़ने वाले कराघात को क्रेता पर अधिकतम सीमा तक डाला जाय तथा क्रेता का पूर्ण प्रयास यह रहता है कि उस पर थोपा जाने वाला कर का भार विक्रेता तक ही सीमित रहे Meansात् इस बाजार में क्रेता तथा विक्रेता कर के भार को कम से कम सहन करने का प्रयास करते हैं। लेकिन कर के विवर्तन बाजार की मांग की लोच तथा पूत्रि की लोच पर निर्भर करता है। आईये वस्तु की मांग तथा पूर्ति की अलग-अलग लोचों की स्थिति में कर का विवर्तन किस प्रकार तथा किस दिशा में होता है। वस्तु की मांग की लोच And कर विवर्तन : पूर्ण प्रतियोगी बाजार के अन्तर्गत वस्तुओं पर लगाये जाने वाले कर को उसकी मांग की लोच Single बड़ी सीमा तक प्रभावित करती है। सामान्य Reseller से यह देखा जाता है कि लोचदान कीमत मांग की स्थिति में कर का विवर्तन कम तथा बेलोचदार कीमत मांग की स्थिति में कर का विवर्तन उपभोक्ताओं की ओर अधिक Reseller जाता है। यहाँ पर आप मांग की कीमत लोच की विभिन्न श्रेणियों में करके विवर्तन को समझ सकेंगे।

  1. लोचदार कीमत लोच And कर विवर्तन : लोचदार कीमत लोच की स्थिति में कर के भार के Single भाग को विक्रेता स्वयं सहन करता है तथा Single भाग को क्रेताओं पर टालने में सफल हो जाता है। लोचदार कीमत लोच की स्थिति में वस्तु की मांग में Singleतरफा परिवर्तन सम्भव नहीं होता है। इसीलिये कर का विवर्तन Single निश्चित सीमा तक ही सम्भव होता है।
  2. अधिक लोचदार कीमत लोच And कर-विवर्तन : इस स्थिति में कीमत में वृद्धि की अपेक्षा वस्तुओं की मांग मात्रा में आनुपातिक Reseller से अधिक कमी आ जाती है। कर-विवर्तन के लिए ऐसी स्थिति विक्रेताओं के अनुकूल नहीं पायी जाती है। बाजार की इस स्थिति में कर का विवर्तन उपभोक्ताओं पर बहुत कम ही Reseller जा सकता है। कर का भार विक्रेताओं को ही वहन करना होता है।
  3. पूर्ण लोचदार कीमत लोच तथा कर विवर्तन : कीमतों में बहुत कम या मामूली सी वृद्धि होने पर वस्तु की मांग में अत्यधिक गिरावट आ जाती है। तब कर का विवर्तन उपभोक्ताओं पर Reseller जाना सम्भव नहीं होता है। उपभोक्ता कर के भार को अपने ऊपर टालने से रोकने में सफल हो जाते हैं।
  4. बेलोचदार मांग तथा कीमत परिवर्तन : पूर्ण प्रतियोगिता के अन्तर्गत बेलोचदार मांग वाली वस्तुओं की स्थिति में कर के भार का उपभोक्ताओं पर अत्यधिक सीमा तक टाला जा सकता है। उपभोक्ता कर के भार को सहन करने के लिए तैयार हो जाता है।
  5. पूर्ण बेलोचदार मांग तथा कर-विवर्तन : पूर्ण प्रतियोगिता के अन्तर्गत यह वह स्थिति होती है जिसमें कीमतों में कर भार के परिणमस्वReseller कीमत वृद्धि का वस्तुओं की मांग मात्रा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। परिणामस्वReseller कर विवर्तन के प्रयासों की स्थित में विक्रेता पूर्ण Reseller से सफल हो जाता है और कर के विवर्तित भार को उपभोक्ताओं को ही सहन करना होता है।

पूर्ति की लोच And कर विवर्तन

वस्तुओं की मांग की कीमत लोच के कर विवर्तन पर पड़ने वाले प्रभावों को समझने के बाद आप वस्तुओं की पूर्ति लोच के कर विवर्तन पर के आकार And दिशा पर पड़ने वाले प्रभावों को भलीभांति समझ सकेंगे। आपको ध्यान देना होगा कि अल्पकाल में पूर्ति की लोच बेलोचदार तथा दीर्घकाल में पूर्ति लोचदार स्थिति में पायी जाती है। क्योंकि दीर्घकाल में मांग की स्थिति के According पूर्ति में पर्याप्त तथा मांग के According परिवर्तन Reseller जा सकता है। इस प्रकार पूर्ण प्रतियोगिता के अन्तर्गत कर के भार का विवर्तन समयानुसार कम या अधिक सीमा तक Reseller जा सकता है। यदि वस्तु की पूर्ति लोचदार या पूर्ण लोचदार है तब कर के भार का विवर्तन उपभोक्ताओं की ओर आसानी से Reseller जा सकता है तथा उपभोक्ता कर के नवीन भार को सहन करने में समर्थ होगा।

इसके विपरीत यदि पूर्ति की लोच बेलोचदार श्रेणी की है तब कर का भार उपभोक्ताओं की ओर विवर्तित नहीं Reseller जा सकता है तथा कर का नवीन भार की विक्रेताओं द्वारा ही वहन Reseller जायेगा।

कर विवर्तन के सम्बन्ध में डॉल्टन ने स्पष्ट Reseller है कि, ‘‘विक्रेता पूर्ति को कम करके कर के भार को क्रेताओं पर ढकेलने का प्रयत्न करता है और क्रेता इसकी मांग कम करके विक्रेताओं पर विवर्तित करने का प्रयत्न करता है। इन दोनों की सफलता इनकी सापेक्षित शक्तियों पर निर्भर करती है।’’

इस प्रकार मांग-पूर्ति की लोच सम्बन्धी शक्तियाँ कर विवर्तन को पूर्ण Reseller से प्रभावित करने का कार्य करती है। मांग तथा पूर्ति की लोच समबन्धी विचार धारा के सम्बन्ध में डाल्टन का यह कथन अत्यन्त ही महत्वपूर्ण सिद्ध होता है – ‘‘किसी भी वस्तु पर लगाये गये कर का प्रत्यक्ष दायित्व भार विक्रेताओंके मध्य लगायी गयी वस्तु की मांग व पूर्ति की लचक के अनुपात पर निर्भर रहता है।’’

अपूर्ण प्रतियोगी बाजार में कर विवर्तन

आपको यह स्पष्ट करना अत्यन्त आवश्यक है कि पूर्ण प्रतियोगी बाजार तथा Singleाधिकार बाजार को प्राय: काल्पनिक स्थितियाँ माना जाता है। व्यवहार में अपूर्ण प्रतियोगिता की स्थिति ही पायी जाती है जो पूर्ण प्रतियोगिता तथा कएाधिकार के बीच की स्थिति होती है। अपूर्ण प्रतियोगी बाजार में वस्तु की कीमत, रंग And आकार (स्वReseller) तथा गुणवत्ता में पर्याप्त अन्तर पाया जाता है। अत: ऐसी स्थिति में कर का विवर्तन बाजार के निम्नलिखित तत्वों पर निर्भर करता है।

Singleाधिकारी प्रतियोगी बाजार में उत्पादन की पूर्ति And कीमत सम्बन्धी नीतियों के कारण कर का विवर्तन अत्यन्त निम्न सीमा तक ही Reseller जाना सम्भव होता है। इसके साथ कर विवर्तन की सीमा And दिशा उत्पादकों के संयुक्त व्यवहार तथा उनकी नीतियों पर निर्भर करता है। फिर भी Single बड़ी सीमा तक उपभोक्ता कर भार से दूर रहने की स्थिति में रहता है। क्योंकि अपूर्ण प्रतियोगी बाजार में उपभोक्ताओं के पास निकट की स्थानान्तरण वस्तुयें आसानी से पायी जाती है। वस्तुओं की गुणवत्ता तथा उत्पादकों का व्यवहार तथा विक्रय रणनीति कर-विवर्तन करने में सहायक होती हैं।

Singleाधिकार के अन्तर्गत कर विवर्तन

जैसा कि आपने पूर्ण प्रतियोगिता के अन्तर्गत वस्तुओं की मांग तथा पूर्ति की लोचों के आधार पर कर विवर्तन का अध्ययन Reseller। ठीक इसी प्रकार Singleाधिकार के अन्तर्गत वस्तु की मांग तथा पूर्ति की लोच के आधार पर कर का विवर्तन Reseller जाता है। Singleाधिकार के अन्तर्गत वस्तु का केवल Single ही उत्पादक तथा विक्रेता होता है इसीलिये ऐसी स्थिति में कर का विवर्तन अत्यधिक मात्रा में Reseller जा सकता है। इसके साथ Singleाधिकार पूर्ति का निर्धारक भी होता है। इसलिये इस आधार पर भी कर का विवर्तन उपभोक्ताओं के ऊपर आसानी से Reseller जा सकता है।

Singleाधिकारी बाजार में कर का विवर्तन कितना होगा यह कर की प्रवृत्ति पर निर्भर करता है। यदि कर Singleमुश्त Reseller में लगाया जाता है तो उत्पादक इस कर को स्थायी लागत के साथ समयोजित कर लिया जाता है तथा वस्तु की सीमान्त लागत में वृद्धि नहीं होती है। ऐसी स्थिति में करों के भार को विवर्तित नहीं Reseller जायेगा। कर विवर्तन से विक्रेता या Singleाधिकार के लाभ में कमी आ जाती है। अत: कर की राशि का भुगतान Singleाधिकारी द्वारा स्वयं Reseller जाता है।

इसके साथ Singleाधिकार के अन्तर्गत कर मात्रा में आधार पर आरोपित Reseller जाता है तो उत्पादन की बिक्री की मात्रा के आधार पर कर की राशि घटती तथा बढ़ती रहती है। इस स्थिति में कर का विवर्तन उपभोक्ताओं की ओर होने लगता है। मात्रा के According कर लगने से वस्तु की सीमान्त लागत बढ़ती है जिससे पूर्ववत मूल्यों पर वस्तुएँ बेचने से उसके लाभ की मात्रा घट जाती है। इसीलिये वह वस्तुओं की कीमत में वृद्धि करके कर का विवर्तन Reseller जाता है।

Singleाधिकारी बाजार में मात्रा के आधार पर करारोपण तथा कर विवर्तन के सम्बन्ध में टेलर का यह कथन अत्यधिक सार्थक सिद्ध होता है – ‘‘Second वर्ग के करों (वे कर जिनकी कुल मात्रा उत्पादन या विक्रय की मात्रा के According बदलती है परन्तु प्रति इकाई प्रमुख लागत में स्थायी वृद्धि होती है) को सामान्यत: आगे की ओर विवर्तित Reseller जा सकता है। क्योंकि सम्पूर्ण तालिका में Single ही दर से सीमान्त लागत बढ़ जाती है, जिससे सीमान्त लागत, लाभ व सीमान्त का नया सन्तुलन स्थापित होता है।’’

महत्वपूर्ण करों की स्थिति में कर विवर्तन

करापात And कर विवत्रन से सम्बन्धित विभिन्न महत्वपूर्ण तथ्यों का अध्ययन करने के बाद अब आप समझ सकेंगे कि कुछ महत्वपूर्ण करों की स्थिति में कर विवर्तन के द्वारा करापात की क्या स्थिति होती है। यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण करों के सम्बन्ध में कर विवर्तन And करापात की विवेचना करेंगे।

  1. आय कर : कुछ Meansशास्त्रियों का मानना है कि विशेष स्थितियों में आय कर का विवर्तन Reseller जा सकता है परन्तु सामान्यत: आय कर का विवर्तन नहीं Reseller जा सकता है। आय कर व्यक्तिगत आय पर लगाया जाता है तब उसके विवर्तन की कोई सम्भावना नहीं रहती है। इसके बाद व्यावसायिक आय कर की स्थिति में Meansशास्त्री Single मत नही है। मुख्यत: दोनों प्रकार की आय कर की स्थिति में कर-विवर्तन को सम्भव नहीं बनाया जा सकता है।
  2. बिक्रीकर And उत्पादन कर : बिक्रीकर तथा उत्पादन कर की स्थिति में कर के विवर्तन को सम्भव Reseller गया है। इसके साथ कर को विवर्तन की मात्रा वस्तु And सेवा की मांग व पूर्ति लोच के आधार पर तय की जाती है। कर लगने से वस्तु या सेवा की कीमत वृद्धि होती है जिसे उपभोक्ताओं से वसूलने का प्रयास Reseller जाता है। यदि मांग की कीमत लोच बेलोचदार है तो कर का विवर्तन उपभोक्ताओं की ओर होगा और करापात उपभोक्ताओं पर ही पड़ेगा। लोचदार मांग की स्थिति में करापात का विवर्तन पूर्ण Reseller से उपभोक्ताओं पर नहीं Reseller जा सकता है। इसके विपरीत पूर्ति लोच लोचदार है कर का विवर्तन उपभोक्ता की ओर होगा तथा पूर्ति लोच बेलोचदार होने पर का विवर्तन नहीं Reseller जा सकता है।
  3. गृह कर : गृह कर की स्थिति में कर का विवर्तन हो सकता है और नहीं भी हो सकता। यदि घर में गृह मालिक का परिवार ही निवास करता है तो कर का भार गृह स्वामी को ही वहन करना होगा तथा कर का विवर्तन नहीं Reseller जा सकता है। जब घर में मकान मालिक के साथ किराये दार भी रहते हैं तो कर का भार मकान मालिक व किरायेदार पर संयुक्त Reseller से पड़ेगा क्योंकि कर भार का Single अंश किराये के Reseller में वृद्धि कर दी जायेगी। ठीक इसके विपरीत यदि मकान में केवल किरायेदार ही निवास करते हैं तो गृह कर का पूर्ण विवर्तन कर दिया जायेगा तथा करापात किरायेदार पर ही पड़ेगा।
  4. सीमा शुल्क : आयात And निर्यात किये जाने वाले माल And सेवाओं की कीमत लोच के आधार पर करों का विवर्तन Reseller जा सकता है। यदि आयात होने वाले सामान की मांग व पूर्ति बेलोचदार है तो कर का विवर्तन नहीं Reseller जा सकता है। इसी प्रकार निर्यात होने वाली वस्तु की मांगलोच बेलोचदार है तो कर का विवर्तन Reseller जा सकता है। यदि निर्यात की स्थानान्पन्न वस्तुएँ उपलब्ध हैं तो कर का भार निर्यातक को ही करना होगा। 
  5. भूमि कर : भूमि कर की स्थिति में कर का विवर्तन Reseller भी जा सकता है तथा नहीं भी Reseller जा सकता है। यदि कर की स्थिति में किसान अपनी फसल की कीमत बढ़ाने में सफल होता है तो कर का विवर्तन कृषि उत्पादन को खरीदने वालों पर Reseller जा सकता है। यदि कर को मात्रा का निर्धरण आर्थिक लगान पर लगाया जाता है तो कर का विवर्तन नहीं Reseller जा सकता है तथा कर का भार भू-स्वामी को ही सहन करना होगा। इसके साथ कृषि उत्पादन की मांग की लोच के आधार कर का विवर्तन Reseller जा सकता है। यदि उत्पादन की मांग की लोच बेलोचदार है तो कर का विवर्तन आसानी से Reseller जा सकता है तथा उत्पादन की मांग लोच इकाई से अधिक है तो कर का भार किसानों को ही वहन करना होगा। कर का विवर्तन नहीं Reseller जा सकता है।
  6. सम्पत्ति कर : सम्पत्ति कर की स्थिति में कर विवर्तन की स्थिति आसान नहीं है। सामान्य Reseller से कर का भार सम्पत्ति मालिक को ही सहन करना पड़ता है। यदि सम्पत्ति का प्रत्यक्ष Reseller से उपभोग Reseller जा सकता है तो सम्पत्ति कर का विवर्तन उपभोक्ताओं पर Reseller भी जा सकता है। इसके साथ यदि सम्पत्ति का प्रयोग उत्पादन कार्य में Reseller जाता है तो उत्पादन की मांग And पूर्ति की लोच के आधार पर कर का विवर्तन Reseller जा सकता है।
  7. लाभ कर : लाभ कर की स्थिति में भी करों का भार व्यावसायिक निगमों के मालिकों को ही सहन करना पड़ता है। क्योंकि यह कर आय कर के ही समकक्ष रखा जाता है। अत: लाभ कर का विवर्तन करना सम्भव नहीं होता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *