Singleाकी व्यापार क्या है ?

Singleाकी व्यापारी स्वयं ही व्यवसाय का प्रबंधक और कर्मचारी होता हैं। वह स्वयं ही आवष्यक पूंजी लगाता हैं। लाभ-हानि का अधिकारी होता हैं तथा व्यापार के समस्त उत्तरदायित्वों को पूरा करता है। इन्ही विषेषताओं के कारण उसे Singleाकी व्यापारी, व्यक्तिगत साहसी, व्यक्तिगत व्यवस्थापक, Singleल स्वामी तथा Singleाकी स्वामित्व आदि भी कहा जाता हैं। डॉ. जानए ए. शुबिन के According:-‘Singleाकी व्यापार के अंतर्गत Single ही व्यक्ति समस्त व्यापार का संगठन करता हैं उसका स्वामी होता हैं तथा अपने नाम से व्यापार का संचालन करता हैं।’

Singleाकी व्यापार के प्रमुख लक्षण या विशेषताएं

  1. Singleल स्वामित्व- Singleाकी व्यापार में व्यापार का स्वामी Single ही व्यक्ति होता हैं जो व्यापार के समस्त कार्यो के लिये स्वयं उत्तरदायी होता हैं।
  2. निर्णय लेने में स्वतंत्र- Singleाकी व्यापारी अपने व्यापार के संबंध में स्वंय निर्णय लेता हैं। उसे निर्णय लेने के लिये किसी सहयोगी या साझेदार पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।
  3. असीमित उत्तरदायित्व- Singleाकी व्यापार में स्वामी केवल Single ही व्यक्ति होता हैं। अत: व्यापार को होने वाली हानि की क्षतिपूर्ति करने का दायित्व उसी पर होता हैं। यदि किसी कारणवश व्यापार में लगार्इ गइ पूंजी से अधिक हानि होती हैं तो उस अतिरिक्त हानि की पूिर्त उसे अपनी निजी सपंत्ति से करनी पड़ती है।पैकमने के According-’काननू Singleाकी व्यापारी के व्यापार अथवा घर में कोर्इ अंतर नहीं मानता। Singleाकी व्यापार में होने वाली हानि के अंतिम पैसे चुकाने तक वह उत्तरदायी होता हैं।
  4. सीमित व्यापार क्षेत्र- प्रत्येक व्यक्ति की प्रबंध पूंजी कार्य करने की क्षमता सीमित होती हैं। अत: साझेदारी व कंपनी के व्यवसाय क्षेत्र की तुलना में Singleाकी व्यापार का क्षेत्र सीमित रहता हैं।
  5. ऐच्छिक प्रारंभ व समापन- Singleाकी व्यापार का प्रांरभ एंव अंत करना दोनो ही सरल हैं। Singleाकी व्यापारी जब चाहे तब व्यापार आरंभ And समापन कर सकता हैं। इसके लिये उसे किसी के सहयोग या Agreeि की आवष्यकता नहीं हैं।
  6. लोभों पर Singleाधिकार- Singleाकी व्यापारी का लाभों पर Singleाधिकार होता हैं, इसी प्रकार हानि की स्थिति मे वह अकेला उत्तरदायी होता हैं।
  7. व्यवसाय चुुनने की स्वतंत्रता- Singleाकी व्यापारी अपनी इच्छा से व्यवसाय चुनने एंव उसे परिवर्तित करने के लिये स्वतंत्र होता हैं। इसके लिये वह किसी के परामर्श को मानने के लिये बाध्य नहीं होता हैं।

    Singleाकी व्यापार का महत्व

    1. व्यक्ति Singleाकी व्यापार करके स्वतंत्र जीवन व्यतीत कर सकता हैं। 
    2. यह रोजगार के अवसरों में वृद्धि करता हैं। नौकरी प्राप्त न होने पर व्यक्ति आसानी से इसके माध्यम से अपनी जीविका कमा सकता हैं। 
    3. Singleाकी व्यापार में धन का छोटी-छोटी इकार्इयों में विकेद्रीकरण हो जाता हैं। जिससे गरीबी व अमीरी का खार्इ बढ़ने नहीं पाती। 
    4. Singleाकी व्यापार मे अधिक प्रतिस्पर्द्धा पायी जाती हैं, जिसके कारण ग्राहकों कों कम कीमत पर अच्छी वस्तुयें मिलने लगती हैं। 
    5. Singleाकी व्यापार व्यक्तिगत हित होने के कारण Singleाकी व्यापारी सााधनों को कुशलतापूर्वक उपयोग करता हैं। 
    6. Singleाकी व्यापार छोटे व्यापार का सूत्रधार होता है। आगे चलकर यह बड़ें व्यापार का Reseller ले लेता हैं।

      Singleाकी व्यापार के लाभ And गुण

      अनेक गुणों के कारण Singleाकी व्यापार प्राचीन काल से आजतक चला आ रहा हैं। विश्व के All देशो में अनेक व्यापारी इस प्रणाली से अपना व्यवसाय संचालित कर रहे हैं। Singleाकी व्यापार के प्रमुख लाभ है-

      1. व्यावसाय आरभं करने में सुविधा- Singleाकी व्यापार प्रारंभ करना बड़ा सरल है। इस व्यापार को प्रारंभ करते समय लाइसेंस या पंजीयन की आवष्यकता नहीं होती हैं, व्यक्ति अपनी सुविधानुसार व्यापार प्रारंभ तथा समापन कर सकता हैं। 
      2. त्वरिक निर्णय- व्यापार का स्वामी स्वयं होने के कारण Singleाकी व्यापारी व्यवसाय से संबंधित All बातों का निर्णय स्वयं तथा शीघ्रता से ले लेता हैं। स्वावलंबी तथा आत्मनिर्भरता की प्रवृत्ति Singleाकी व्यापारी को विवेकशील तथा विचारवान बनाती हैं। 
      3. मितव्ययिता- असीमित उत्तर दायित्व व लाभ हानि के लिये स्वयं उत्तरदायी होने के कारण Singleाकी व्यापारी अनावश्यक खर्च को कम करते हुये धन के दुResellerयोग को रोकता हैं। इससे लाभ में वृद्धि होती हैं और हानि कम हो जाती हैं। 
      4. गोपनीयता- Singleाकी व्यापार में गोपनीयता पायी जाती हैं। Singleाकी व्यापार में Single व्यक्ति ही व्यवसाय का संचालक होता हैं तथा उसे व्यापार की समस्त बाते पता होती हैं। इसके अलावा Singleाकी व्यापारी को अपने खाते भी प्रकाशित नहीं करने पड़ते, अत: खाते संबंधी भेद भी गोपनीय रहते हैं। 
      5. सपूंर्ण लाभ पर Singleाधिकार- ‘Singleाकी व्यापार में संपूर्ण लाभ पर Singleाकी व्यापारी का Singleाधिकार होता हैं। अत: Singleाकी व्यापारी अधिक परिश्रम, लगन, चतुरार्इ, विवेक तथा धैर्य से काम करता हैं। ताकि उसे अधिक से अधिक लाभ हो सके। 
      6. व्यक्तिगत संपर्क – Singleाकी व्यापार का Single अन्य लाभ यह हैं कि Singleाकी व्यापारी ग्राहकों के व्यक्तिगत संपर्क में रहता हैं जिसके कारण ग्राहकों से उसके निजी संबंध स्थापित हो जाते हैं। इससे उसके व्यापार में वृद्धि होती हैं। इस प्रकार के संबंध का व्यापार पर उत्कृष्ट प्रभाव पड़ता हैं। 
      7. ऋण प्राप्त करने में सुविधा-Singleाकी व्यापारी के असीमित दायित्व तथा ऋणदाता व व्यापारी में व्यक्तिगत संपर्क होने के कारण ऋण प्राप्त करने मे विशेष सुविधा होती हैं। ऋणदाता Singleाकी व्यापार की साख व संपत्ति से अच्छी तरह परिचित रहता हैं, अत: Singleाकी व्यापार को उचित समय पर पर्याप्त मात्रा में सही ब्याज दर से ऋण पा्रप्त हो जाता है।
      8. पैतृक गुण व ख्याति का लाभ- Singleाकी व्यापार में पिता के साथ पुत्र भी कार्य करता हैं। अत: ग्राहक से बातचीत करने, मोलभाव करने, नापने, तोलने, हिसाब लिखने से संबंधित गुण पुत्र को बचपन से प्राप्त हो जाते हैं। साथ ही व्यापारी को अपने पिता की प्रसिद्धि का लाभ भी व्यापार में मिलता हैं।

        Singleाकी व्यापार की हानि या दोष

        1. सीमित प्रबधंकीय योग्यता- प्रत्येक Human में ज्ञान, अनुभव व प्रबधंकीय कुशलता सीमित होती हैं अत: व्यक्ति जब व्यापार के समस्त कार्य देखता हैं तो उसने कही न कहीं त्रुटिया रह जाती हैं। Singleाकी व्यापारी के पास जितनी योग्यता होती हैं उतना ही वह व्यापार का विकास कर पाता हैं। 
        2. सीमित  पूजी-Singleाकी व्यापारी की पूंजी सीमित होती हैं। अत: वह अपने व्यवसाय का सीमित मात्रा में ही विकास कर पाता हैं। 
        3. सीमित साख- Singleाकी व्यापारी की ख्याति And निजी साख सीमित होती हैं। अत: उसे उधार भी कम मिलता है। कम पूंजी व सीमित साख के कारण Singleाकी व्यापार का आकार छोटा होता हैं। कर्इ बार जब व्यापारी को अधिक साख की Need होती हैं तो Needनुसार साख न मिलने पर व्यवसाय को हानि होती हैं। 
        4. असीमित उत्तरदायित्व- Singleाकी व्यापार का दायित्व असीमित होता हैं। Singleाकी व्यापारी ही व्यापार की संपूर्ण हानि को चुकाने को उत्तरदायी होता हैं, इस कारण उसकी संपत्ति Windows Hosting नहीं रह पाती। दुर्भाग्य से यदि व्यापार में हानि हो जाये तो व्यापारी को अपनी निजी संपत्ति से हानि का भुगतान करना पड़ता हैं। इससे उसका आर्थिक जीवन समाप्त हो जाता हैं। यह Singleाकी व्यापार का सबसे बड़ा दोश हैं। 
        5. अनुपस्थिति से क्षति- Singleाकी व्यापारी अपने व्यापार का प्रबंध एंव संचालन स्वंय करता हैं। यदि वह बीमार हो जाता हैं या अन्य कारणों से वह व्यापार से अनुपस्थित रहता हैं तो उसे व्यापार बंद करना पड़ता हैं। इससे व्यापारी को न केवल हानि होती है बल्कि ग्राहकों के अन्य स्थानों पर चले जाने की भी आशंका बनी रहती हैं। 
        6. अस्थायी अस्तित्व- Singleाकी व्यापार का अस्तित्व अस्थायी प्रकृति का होता है। Singleाकी व्यापार का जीवन Singleाकी व्यापारी के जीवन से Added होता हैं, व्यापारी की मृत्यु होने पर उसका व्यापार ही समाप्त हो जाता हैं।

          Singleाकी व्यापार का भविष्य

          Singleाकी व्यापार निम्न दशाओं में उपयुक्त रहता हैं-

          1. जब व्यापार का क्षेत्र छोटा होता हैं। 
          2. जब सीमित या कम पूंजी की Need होती हैं। 
          3. जब उत्तरदायित्व असीमित हो पर जोखिम कम हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *