आंग्ल-मराठा संघर्ष

First आंग्ल-मराठा Fight (1772 र्इ. से 1784 र्इ.)

1761 र्इ. में पनीपत के तृतीय Fight के कुछ समय बाद ही पेशवा बालाजी बाजीराव की मृत्यु हो गयी। उसके पशचात् उसका पुत्र माधवराव पेशवा बना। उसने थोड़े समय में ही मराठा शक्ति ओर साम्राज्य को पुन: बढ़ा लिया और महादजी सिंधिया ने मुगल सम्राट शाहआलम को अंग्रेजों के संरक्षण से हटाकर मराठों के संरक्षण में ले लिया तथा दिल्ली पर मराठा प्रभुत्व स्थापित कर लिया। पेशवा माधवराव की मृत्यु के बाद उसका छोटा भार्इ नारायण राव पेशवा बना, पर उसके चाचा राधोबा ने उसका वध कर दिया। इसका विरोध नाना फड़नवीस ने Reseller और उसने नारायण के पु़त्र सवार्इ माधवराव को पेशवा घोशित कर दिया। इस पर राघोबा ने नाना फड़नवीस और सवार्इ माधवराव के विरूद्ध अंग्रेजों से सैनिक सहायता माँगी। फलत: अंग्रेजों और मराठों में Fight प्रारभं हो गया।

अंग्रेजों और मराठों के मध्य हुए Fight में प्रारंभ में मराठों की विजय हुर्इ पर अंत में उन्हें सिंधिया की मध्यस्थता से पूना दरबार और अंग्रेजों के बीच संधि हो गयी। यह सालबार्इ की संधि कहलाती है। इसके According सालसिट और थाना दुर्ग अंग्रेज को मिले। पूना दरबार की और से रघुनाथराव (राघोबा) को पेंशन दे दी गयी। इस संधि का यह महत्व है कि आगामी बीस वर्शो तक अंग्रेजों और मराठों के मध्य शांति बनी रही।

द्वितीय आंग्ल-मराठा Fight (1803 र्इ. से 1806 र्इ.)

1800 र्इ. में मराठा कूटनीतिज्ञ नाना फड़नवीस की मृत्यु हो जाने पर मराठों में एसे ा कोर्इ प्रभावशाली प्रतिभासंपन्न नेता नहीं े था, जो मराठा Kingों – गायकवाड़, होल्कर, सिंधिया और भौंसले को Single सूत्र में बाँधकर संगठित रख सकता। परिणामस्वReseller पूना में पेशवा का दरबार कुचक्रों और शड़यत्रों का केन्द्र हो गया। पेशवा बाजीराव ने होल्कर यशवतं राव के बंधु बिठूजी की हत्या कर दी। इससे रूश्ट होकर होल्कर ने पूना पर आक्रमण Reseller और पेशवा और सिंधिया दोनों की सम्मिलित सेनाओं को 25 अक्टूबर 1802 र्इ. को Defeat कर दिया और रघुनाथराव द्वारा गादे लिये गये लड़के अमृतराव के प़ुत्र विनायकराव को पूना में पेशवा बना दिया। ऐसी परिस्थितियों में पेशवा बेसिन से पलायन कर अंग्रेजों की शरण में चला गया और उसने गवर्नर-जनरल वेलेजली से सैनिक सहायता की याचना की। वेलेजली ने मराठों के मामलों में हस्तक्षपे का यह सुअवसर देखकर 31 दिसम्बर 1802 र्इको पेशवा के साथ सहायक संधि कर ली जो बेसिन की संधि कहलाती है।

बेसिन की संधि (31 दिसम्बर 1802 र्इ.) – 

इसकी शर्ते थीं –

  1. पेशवा और अंग्रेज दोनों ने परस्पर Single Second की सहायता का आशवासन दिया। 
  2. पेशवा के राज्य की सीमा में अंग्रेज सेना और तोपखाना रखा जायेगा और इसके व्यय के लिये प्रतिवर्ष 26 लाख Resellerये आय वाली भूमि का प्रदेश अंग्रेजों को दिया जायेगा। 
  3. पेशवा ने वचन दिया कि उसके राज्य में कोर्इ भी यरू ापे ीयन अंग्रेजों की आज्ञा के बिना नहीं रह सकेगा।
  4. पेशवा और निजाम तथा पेशवा और गायकवाड़ के झगड़ों में अंग्रेज मध्यस्थता करेगे । 
  5. बिना अंग्रेजों की अनुमति के पेशवा किसी भी राज्य से Fight या संधि नहीं करेगा।

इस संधि का यह महत्व है कि पेशवा अंग्रेजो पर पूर्णReseller से आश्रित हो गया। किन्तु इस संधि ने अंग्रेजों को मराठों के झगड़ों और Fightों में अत्याधिक व्यस्त कर दिया।

पेशवा बाजीराव द्वितीय 13 मर्इ 1802 र्इ. को बेसिन से पूना पहुँचा और अंग्रेजों के संरक्षण में पेशवा बन गया। उसने महाराष्ट्र की स्वतंत्रता को अंग्रेजों के हाथ बेच दिया पर जब उसे अपनी वास्तविक राजनीतिक दुर्दशा का ज्ञान हुआ तब उसने गुप्त Reseller से अंग्रेजों के विरूद्ध भौंसले और सिंधिया से पत्र व्यवहार कर समर्थन प्राप्त कर लिया। होल्कर इससे दूर रहा। इन परिस्थितियों में वेलेजली ने मराठों के विरूद्ध Fight प्रारंभ कर दिया। अंगे्रेजों ने 12 अगस्त 1803 र्इ. को अहमद नगर पर अधिकार कर लिया और सिंधिया तथा भौंसले की सम्मिलित सेनाओं को असार्इ नामक स्थान पर 23 सितम्बर 1803 र्इ. को Defeat कर दिया। 29 नवम्बर 1803 र्इ. को अंग्रेज सेना ने भौंसले को अमर गाँव के Fight में पुन: Defeat कर दिया। अपनी पराजय से विवश हो रघुजी भौंसले द्वितीय ने अंग्रेजों के साथ 17 दिसम्बर 1803 र्इ. को देवगाँव की संधि कर ली।

देवगाँव की संधि (17 दिसम्बर 1803 र्इ.) – 

इसकी शर्ते थीं –

  1. भौंसले ने अंग्रेजों को कटक व बालसौर के जिले और वर्धा नदी के पशिचम का सम्पूर्ण प्रदेश दे दिया।
  2. भौंसले के निजाम और पेशवा से जो झगड़े होंगे, उनकी मध्यस्थता और निर्णय अंग्रेज करेगे ।
  3. भौंसले ने नागपुर में अपने दरबार में अंग्रेज रेजीडेटं रखना स्वीकार Reseller।
  4. भौंसले ने यह वचन दिया कि वह बिना अंग्रेजों की अनुमति के किसी भी यूरोपीयन को अपनी सेवा में नहीं रखेगा। देवगाँव की संधि के बाद भी उत्तरी भारत में वेलेजली ने दौलतराम सिंधिया के साथ Fight जारी रखा और लासवाड़ी के Fight में, नवम्बर 1803 र्इ. में सिंधिया को Defeat कर 15 दिसम्बर 1803 र्इ. को उसके ग्वालियर दुर्ग पर भी अधिकार कर लिया। अत: विवश होकर सिंधिया ने अंग्रेजों से सुर्जी अर्जुनगाँव की संधि कर ली। 

सुर्जी अर्जुनगाँव की संधि (30 दिसम्बर 1803 र्इ.) –

इसकी शर्ते थीं –

  1. सिंधिया ने अंग्रेजों को गंगा-जमुना के बीच का दोआब का क्षेत्र तथा जयपुर And गोहद के उत्तर का सम्पूर्ण प्रदेश दे दिया। वहाँ सिंधिया के प्रभुत्व का अंत कर दिया गया।
  2. पशिचमी भारत में सिंधिया ने अंग्रेजों को अहमदनगर, भड़ोंच, अजंता तथा गादे ावरी नदी के बीच का सम्पूर्ण प्रदेश दे दिया।
  3. निजाम, पेशवा, गायकवाड़ और मुगल सम्राट से सिंधिया के समस्त संबंध समाप्त कर दिये गये। उन पर सिंधिया का प्रभाव समाप्त कर दिया गया। 
  4. सिंधिया ने अपने राज्य की सीमा या सेवा में किसी भी यूरोपीयन को न रखने का वचन दिया।
  5. सिंधिया के दरबार में Single रेजीडेटं रखा गया। 

सिंधिया से सहायक संधि (27 फरवरी 1804 र्इ.) 

इस संधि के According वेलेजली ने सिंधिया की सीमा के समीप Single अंग्रेज सहायक सेना रखी और सिंधिया ने यह आशवासन प्राप्त Reseller 43 कि वह Fight के समय अंग्रेजों से सहायता प्राप्त कर सकगेा और अंग्रेज भी उसे सहायता देगे ।

तृतीय आंग्ल-मराठा Fight (1817 र्इ. से 1818 र्इ.)

कारण 

1. पेशवा बाजीराव में तीव्र असंतोष-पेशवा बाजीराव द्वितीय ने अंग्रेजों से की गयी सहायक संधि से उत्पन्न अपनी क्षीण और दयनीय दशा का अनुभव कर लिया था। वह अंग्रेजों पर आश्रित होने के कारण क्षुब्ध था। उसे अपनी हीन राजनीतिक परिस्थिति से तीव्र असंतोश था। अंग्रेजों के संरक्षण और प्रभुत्व से वह मुक्त होना चाहता था। अत: उसने मराठा Kingों से भी गुप्त Reseller से इस विशय पर वार्तालाप प्रारंभ कर Reseller और उनको अंग्रेजों के विरूद्ध खडे़ होने हेतु आव्हान Reseller तथा अपनी शक्ति को भी संगठित करने के प्रयास प्रारंभ कर दिये।
2. त्रियम्बकराव का अंग्रेज विरोधी होना-मराठा पेशवा पर मंत्री त्रियम्बकराव दांगलिया का अत्याधिक प्रभाव था। वह अंग्रेजों का कÍर शत्रु था और अन्य मराठा Kingों की सहायता से अंग्रेजों को अलग करना चाहता था।
3. गायकवाड़ – पेशवा मतभेद और शास्त्री हत्या-गायकवाड़ अंग्रेजों का मित्र था। पेशवा ने त्रियम्बकराव के परामशर से अपने अधिकारों के आधार पर गायकवाड़ से अपने बचे हुए कर का धन माँगा। गायकवाड़ ने अपने उपमंत्री गंगाधर शास्त्री को पेशवा के पास पूना इस संबंध में समझौता करने के लिए भेजा। गंगाधर अंग्रेजों का प्रबल समर्थक था। किन्तु पंढरपरु में धाख्ेो से शास्त्री की हत्या कर दी गयी। अंग्रेज रेजीडेटं एलफिन्सटन को यह सन्दहे था कि त्रियम्बकराव ने यह हत्या करवायी है। पेशवा को भी इसके लिए दोषी ठहराया गया। फिर भी अंग्रेजों ने त्रियम्बकराव को बंदी बना लिया परंतु वह बंदीगृह से भाग निकला। एलफिन्सटन का विशवास था कि पेशवा बाजीराव ने त्रियम्बकराव को भागने में सहायता प्रदान की है। अत: अंग्रेजों ने पेशवा से उसकी माँग की। किन्तु पेशवा ने उसे सौंपने में अपनी असमर्थता प्रगट की। इस घटना से अंग्रेजों और पेशवा के संबंधों में कटुता गहरी हो गर्इ।
4. पेशवा तैयारी-अब पेशवा मराठा Kingों से अंग्रेजों के विरूद्ध संगठित होने की गुप्त Reseller से Discussionएँ कर रहा था। उसने अपनी सेना में भी वृद्धि करना प्रारंभ कर दिया था। इस पर लार्ड हेिस्ंटग्स ने अहस्तक्षपे की नीति त्याग दी और रेजीडेटं एलफिन्सटन के द्वारा बाजीराव पर सैनिक Reseller से दबाव डाला गया कि वह त्रियम्बकराव को अंग्रेजों को सौंप दे और नवीन संधि करे। पेशवा इस समय सैनिक शक्ति विहीन था। इसलिए विवश होकर उसने 13 जून 1817 र्इ. को अंग्रेजों से नवीन संधि कर ली जिसे पूना की संधि कहा जाता है। इस संधि की शर्ते थीं-

  1. पेशवा बाजीराव ने मराठा संघ के प्रमुख का पद और नेतृत्व त्याग दिया।
  2. अब पेशवा अन्य Indian Customer राज्यों से और विदेशी सत्ता से राजनीतिक संबंध तोड़ देगा, उनसे किसी प्रकार का पत्र व्यवहार नहीं करेगा। 
  3. पेशवा ने बुन्देलखण्ड, मालवा, मध्यभारत, अहमदनगर का दुर्ग व जिला अंग्रेजों को दे दिया। इसके अतिरिक्त उसने अपने अधीन राज्य का कुछ भाग जिसकी आय 34 लाख Resellerया वार्शिक थी, अंग्रेजों को दे दिया। 
  4. पेशवा ने मराठा King गायकवाड़ पर उसका जो पिछला कर बकाया था, वह भी उसने त्याग दिया और भविश्य में केवल चार लाख Resellerये वार्शिक कर लेना स्वीकार Reseller। 

    पेशवा के लिए यह संधि नितांत ही अपमानजनक थी। अब वह First की अपेक्षा अंग्रेजों का अधिक कÍर शत्रु हो गया और उसने अधिक तीव्रता से Fight की तैयारियाँ करना प्रारंभ कर दी। 

    पेशवा द्वारा अंग्रेज रेसिडेन्स पर आक्रमण

    पूना की गंभीर परिस्थिति को देखकर पूना का अंग्रेज रेजीडेंट पूना छोड़कर किरकी चला गया और वहाँ अंग्रेज सेना भी बुला ली किन्तु पेशवा ने इनको वापिस भेजने की माँग की, परंतु रेजीडेंट एलफिन्सटन ने उसकी मांग ठुकरा दी। इस पर पेशवा ने रेजीडेंसी पर आक्रमण Reseller और उसे जला डाला। यही तृतीय आंग्ल-मराठा Fight का तात्कालिक कारण था।

    Fight की घटनायें

    अंग्रेज सेना ने पूना पर आक्रमण कर वहाँ से पेशवा को खदेड़ दिया। इसके बाद कोरोगाँव के Fight में और बाद में अश्टी के Fight में अंगे्रज सेना ने पेशवा को Defeat कर दिया। अंत में पेशवा ने अंग्रेजों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। लार्ड हेस्टिंग्स ने उसके साथ अत्यन्त कठोर और अपमानजनक व्यवहार Reseller।

    संधि और पेशवा का अंत (1818 र्इ.)

    तृतीय आंग्ल-मराठा Fight की समाप्ति पर अंग्रेजों द्वारा पेशवा के साथ Single संधि गयी जिसके According पेशवा का समस्त राज्य का बम्बर्इ प्रसे ीडेसं ी के अंग्रेजी राज्य में मिला लिया गया। पेशवा का पद समाप्त कर दिया गया और बाजीराव को आठ लाख Reseller्ये वार्शिक पेंशन देकर उसे उत्तर प्रदेश में कानपुर के पास बिठुर में भेज दिया गया। पेशवा के सहायक त्रियम्बकराव को आजीवन कारावास देकर वाराणसी के पास चुनार के दुर्ग में कदै कर लिया। नाममात्र के छोटे से राज्य सतारा में छत्रपति शिावाजी के वंशज को King बनाया गया। इस प्रकार हेस्टिंग्स ने पेशवा (प्रमुख मराठा शक्ति) का अंत कर दिया।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *