अनुलोम तथा प्रतिलोम विवाह क्या है?

हिन्दुओं में विवाह-साथी चुनाव में अनेक निषेधें का पालन Reseller जाता है उनमें अनुलोम या प्रतिलोम के नियम भी महत्त्वपूर्ण हैं। इन नियमों का पालन लगभग All हिन्दू करते हैं।

अनुलोम विवाह

जब Single उच्च वर्ण, जाति, उपजाति, कुल And गोत्र के लडके का विवाह ऐसी लड़की से Reseller जाय जिसका वर्ण, जाति, उपजाति, कुल And वंश के लडके से नीचा हो तो ऐसे विवाह को अनुलोम विवाह कहते हैं। Second Wordों में इस प्रकार के विवाह में लड़का उच्च सामाजिक समूह का होता है और लड़की निम्न सामाजिक समूह की। उदाहरण के लिए, Single ब्राह्मण लडके का विवाह क्षत्रिय या वैश्य लड़की से होता है तो इसे हम अनुलोम विवाह कहेंगे। वैदिक काल से लेकर स्मृति काल तक अनुलोम विवाह का प्रचलन रहा है। मनुस्मृति में लिखा है Single ब्राह्मण को अपने से निम्न तीन वर्णों क्षत्रिय, वैश्य And शूद्र की कन्या से क्षत्रिय को अपने से निम्न दो वर्णों वैश्य And शूद्र कन्या से और वैश्य अपने वर्ण के अतिरिक्त शूद्र कन्या से भी विवाह कर सकता है, किन्तु मनु पाणिग्रहण संस्कार करने की स्वीकृति केवल सवर्ण विवाह के लिए ही देते हैं। याज्ञवल्क्य ने भी ब्राह्मण को चार, क्षत्रिय को तीन, वैश्य को दो, And शूद्र को Single विवाह करने की बात कही है। मनु ने Single अन्य स्थान पर शुद्र कन्या से द्विज लडके का विवाह अनुचित भी बताया है। ऐसे विवाह से द्विज का वर्ण दूषित हो जाता है, उसके परिवार का स्तर गिर जाता है। और उसकी सन्तान को शूद्र की स्थिति प्राप्त होती है। ऐसे विवाह से उत्पन्न सन्तान को मनु ‘पार्षव’ ;Single जीवित शुद्ध की संज्ञा देते हैं तथा उसे सम्पत्ति में भी कोई अधिकार नहीं होता है। प्राचीन समय में अनुलोम विवाह का विस्तार वर्णों तक था, किन्तु जब वर्ण अनेक जातियों And उपजातियों में बंट गये और उनमें रक्त शुधता And ऊँच-नीच की भावना पनपी तथा जैन And बौध धर्म का उदय हुआ तो कुलीन विवाह (Hypergamy) का प्रचलन हुआ। कुलीन विवाह का तात्पर्य है Single जाति अथवा उपजाति में विवाह करने पर वधु के लिए वर उच्च कुल या गाँव से प्राप्त Reseller जाता है। कुलीन विवाह का सर्वाधिक प्रचलन बंगाल में रहा है जहाँ उच्च कुल के लडके का विवाह निम्न कुल की कई लड़कियों से होता था। डॉ. राधकृष्णन् का मत है कि भारत में अनुलोम विवाहों का प्रचलन दसवीं शताब्दी तक रहा है।

अनुलोम विवाह

रिजले का मत है कि प्रारम्भ में अन्तर्वर्ण विवाहों का प्रचलन इण्डो-आर्यन प्रजाति में िस्त्रायों की कमी पूरी करने के लिए हुआ और जैसे ही उनकी Need की पूर्ति हो गयी उन्होंने ऐसे विवाहों पर प्रितबन्ध् लगा दिया।

अनुलोम विवाह के प्रभाव व हानिया 

  1. उच्च कुलों में लड़कों की कमी-जो कुछ सामाजिक दृष्टि से ऊँचा माना जाता है उस कुल के लड़कों से नीचा समझा जाने वाले कुल के लोग अपनी कन्या का विवाह करना चाहते हैं, परिणामस्वReseller ऊँचे कुल की लड़कियों के लिए वर का अभाव हो जाता है और उन्हें अविवाहित ही रहना पड़ता है। 
  2. नीच कुलों में लड़कियों की कमी-नीच कुल के All लोग जब अपनी कन्या का विवाह उच्च कुल में कर देते हैं तो नीच कुल में लड़कों के लिए कन्या का अभाव हो जाता है, और कई लड़कों को अविवाहित ही रहना पड़ता है। 
  3. बहुपति And बहुपत्नी विवाह का जन्म-ऊँचे कुल के लडके से नीचे कुल के All लोग अपनी कन्या का विवाह करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में उच्च कुल में बहुपत्नी विवाह का प्रचलन होगा, दूसरी ओर नीचे कुल में लड़कियों का अभाव होने पर बहुपति विवाह का प्रचलन होगा। 
  4. वर-मूल्य प्रथा-जब नीचे कुल वाले उच्च कुल के लड़कों को वर के Reseller में प्राप्त करना चाहते हैं तो लड़कों का अभाव हो जाता है। ऐसी स्थिति में वर-मूल्य प्रथा प्रचलन बढ़ जाता है। 
  5. बेमेल विवाह-अनुलोम विवाह के कारण ऊँचे कुल में लड़की का विवाह कभी-कभी प्रौढ़ या वृद व्यक्ति के साथ भी कर दिया जाता है। बंगाल And बिहार में उच्च कुलों के कई लड़कों के तो सौ तक पत्नियाँ होती हैं जिन्हें याद रखने के लिए रजिस्टर रखना होता है। कई  बार तो वधु की आयु वर की पुत्री के बराबर होती है। 
  6. बाल-विधवाओं में वृद्धि-अनुलोम विवाह के कारण उच्च कुल के पुरुषों के कई  पत्नियाँ होती हैं। ऐसे व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर समाज में बाल-विधवाओं की संख्या बढ़ जाती है। 
  7. बाल-विवाह का प्रचलन-अनुलोम विवाह में प्रत्येक पिता यह चाहता है कि उसकी कन्या का विवाह उच्च कुल के लडके से हो अत: ज्योंही कोई  योग्य वर मिला कि कन्या का विवाह कर दिया जाता है। कई बार तो चार-पाँच वर्ष से कम आयु की कन्याओं का भी विवाह कर दिया जाता है। 
  8. कन्या-मूल्य का प्रचलन-अनुलोम विवाह के कारण नीच कुलों में कन्याओं का अभाव हो जाता है जिसके फलस्वReseller कन्या-मूल्य का प्रचलन होता है।
  9. सामाजिक बुराइयाँ-अनुलोम विवाह प्रथा में समाज में रूढ़िवादिता तथा सामाजिक पारिवारिक And वैयक्तिक जीवन में अनेक समस्याओं को जन्म दिया है। निम्न कुल की लड़कियों का देर तक विवाह न होने पर समाज में भ्रष्टाचार व नैतिक पतन की समस्या पैदा होती है। कई कन्याएँ तो जब उनके माता-पिता द्वारा वर-मूल्य नहीं जुटाया जाता तो वे सामाजिक निन्दा से तंग आकर आत्महत्या तक कर लेती हैं।

प्रतिलोम विवाह

अनुलोम विवाह का विपरीत Reseller प्रतिलोम विवाह है। इस प्रकार के विवाह में लड़की उच्च वर्ण, जाति, उपजाति, कुल या वंश की होती है और लड़का निम्न वर्ण, जाति, उपजाति, कुल या वंश का। इसे परिभाषित करते हुए कपाड़िया लिखते हैं, Single निम्न वर्ण के व्यक्ति का उच्च वर्ण की स्त्री के साथ विवाह प्रतिलोम विवाह कहलाता था।उदाहरण के लिए, यदि Single ब्राह्मण लड़की का विवाह किसी क्षत्रिय, वैश्य अथवा शूद्र लडके से होता है तो ऐसे विवाह को हम प्रतिलोम विवाह कहेंगे। इस प्रकार के विवाह में स्त्री की स्थिति निम्न हो जाती है। हिन्दू विवाह अधिनियम, 1949 एंव 1955 के हिन्दू विवाह अधिनियम में अनुलोम And प्रतिलोम विवाह दोनों को ही वैध् माना गया है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *